bg-img

About

We Work Together

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit, sed do eiusmod tempor incididunt ut labore et dolore magna aliqua. Dui vivamus arcu felis bibendum ut tristique et egestas quis.

Volunteers
0
Donations
0
Projects
0
Missions
0

NGO के बारे में

बदलाव और तरक्की में भरोसा रखनेवाले लोगों का समूह. ज्ञान धन को ही मूल धन और ज्ञान दान को ही महा दान मान, ज्ञान के जरिये बदलाव को प्रयासरत संस्था. इस समूह का लक्ष्य और मकसद है, भविष्य के लिए ज्ञानवान समाज का निर्माण. एक ऐसा समाज, जो जाति-धर्म-लिंग-नस्ल-रंग पर आधारित श्रेष्ठताबोध से असहमति जताने का साहस रखे और ज्ञान-गुण के आधार पर आदर-सम्मान देने का विवेक भी. यह संस्था-समूह-संगठन व्यवस्थित तौर पर चले, व्यक्ति प्रधान ना होकर लोकतांत्रिक स्वरूप में रहे, इसी उद्देश्य से इसका निबंधन भारत सरकार के निबंधन एक्ट 1882 के तहत 2022 में ट्रस्ट रूप में निबंधित (निबंधन संख्या 02/2022) किया गया है. हालांकि यह निबंधन 2022 में हुआ, पर यह सरोकार के साथ पिछले करीब पांच सालों से सक्रिय और संचालित है।

img
We are Non Profit Organization

वर्तमान में हम कर रहे हैं

  • 2018 से यह समूह सामाजिक,सांस्कृतिक,शैक्षणिक जागरूकता अभियान का संचालन और नेतृत्व कर रहा है। इसके लिए संस्थान द्वारा ‘ज्ञान प्रवाह’ नाम से शैक्षणिक केंद्र का संचालन इसके मुख्यालय ग्राम महथु में पिछले पांच सालों से हो रहा है. सरकारी स्कूलों में, ग्रामीण परिवेश में पढ़नेवाले छात्र—छात्राओं को अलग से कोचिंग या ट्यूशन ना लेना पड़े, इसके लिए संस्थान द्वारा दसवीं कक्षा तक स्कूली पाठ्यक्रम में विशेष क्लास का संचालन अलग से होता है. कोविड के दौरान इस संस्थान ने ग्रामीण स्तर पर छात्र—छात्राओं को स्कूल बंद रहने के बावजूद नियमित रूप से शिक्षा से जोड़कर रखा.पर, इस शैक्षणिक केंद्र का एकमात्र मकसद स्कूली पाठ्यक्रम पढ़ाना ही नहीं ​बल्कि उससे बढ़कर प्राथमिक लक्ष्य है, बच्चों में आत्मविश्वास भरकर उनकी प्रतिभा को बहुआयामी बनाना, उन्हें इस ज्ञानयुग के अनुसार तैयार करना ।
  • इस दृष्टि से स्कूली पाठयक्रम के साथ ही केंद्र में कम्युनिकेशन स्किल को विकसित करने की कोशिश की जाती है, ताकि बच्चों में संवाद क्षमता बढ़े और वे स्मार्ट बन सके. सामान्य ज्ञान,भाषण, निबंध, वाद—विवाद—संवाद आदि प्रतियोगिता का आयोजन कर, नृत्य—संगीत—नाटक—चित्रकला—हस्तकला आदि का प्रशिक्षण देकर बच्चों को बहुआयामी बनाने में संस्थान पिछले पांच सालों से सक्रिय है।
  • बच्चों में सामुदायिक चेतना का विकास करने के लिए हर खास अवसर पर प्रभातफेरी, स्वच्छता और वृक्षारोपण अभियान संस्था की नियमित गतिविधियों का हिस्सा है।
  • प्रतिभाओं का विकास करने और देश,दुनिया से बच्चों को जोड़ने के लिए संस्था द्वारा साल भर में सामाजिक,साहित्यिक,सांस्कृतिक स्तर पर औसतन दस आयोजन होते हैं. इन आयोजनों में स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, गांधी जयंती, आंबेडकर जयंती, पर्यावरण दिवस, बिहार दिवस आदि प्रमुख आयोजन हैं।
  • खेलकूद की गतिविधियों को नियमित संचालित करना संस्थान का एक खास काम है. खेलकूद के जरिये उत्तम स्वास्थ्य का विकास, प्रतिभा का विकास और बालपन से ही सामुदायिकता और सामूहिकता का विकास ही लक्ष्य है।
  • संस्था द्वारा पिछले तीन सालों से ‘ज्ञान प्रवाह’ नाम से ही सरकारी स्कूल परिसर में लाइब्रेरी का संचालन किया जा रहा है. इस लाइ्ब्रेरी में बच्चों,किशोरों,युवबों से लेकर अभिभावकों,बुजुर्गों तक के लिए किताबें, पत्र—पत्रिकाएं उपलब्ध कराई जाती है।
img
img
img

हमारा विशेष कार्य

  • स्थायी तौर पर शैक्षणिक केंद्र का निर्माण।
  • खेल के विकास के लिए इनडोर और आउटडोर स्पोर्ट्स कोर्ट का विकास करना।
  • कौशल विकास व स्वरोजगार केंद्र की शुरुआत करना, जहां रुचि रखनेवाले और जरूरतमंद युवक—युवतियों को उनकी रुचि, क्षमता,प्रतिभा और रोजगार—बाजार की मांग के अनुसार शिक्षण—प्रशिक्षण देकर तैयार किया जा सके।
  • नाटक, संगीत, अभिनय, चित्रकला आदि से स्कूली छात्र—छात्राओं को जोड़ने के लिए थियेटर/स्टुडियो की स्थापना करना और नियमित प्रशिक्षण कोर्स/शिविर का आयोजन—संचालन करना।
  • स्वास्थ्य जागरूकता के लिए नियमित तौर पर आयुर्वेद, एलोपैथ, होम्योपैथ, एक्यूप्रेशर,नेचुरोपैथ, होड़ापैथ आदि प्रमुख पद्धतियों के विशेषज्ञों के सहयोग से मेडिकल कैंप लगाना।
  • सड़क, सार्वजनिक स्थल, नहर, नदी किनारे नियमित तौर पर वृक्षारोपण करना.पीपल,नीम जैसे पेड़ों को अधिक से अधिक लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करना।
  • एग्रो इनफार्मेशन सेंटर की स्थापना करना और किसानों के लिए नियमित शिविर लगाना, ताकि किसानों को खेती किसानी की दुनिया में हो रहे अनुसंधान की जानकारी मिल सके. साथ ही सरकार की योजनाओं की जानकारी भी उन्हें दी जा सके। खेती को रोजगार के रूप में अपनाने में रुचि रखनेवाले युवाओं को विशेष तौर पर विशेषज्ञों से संवाद करवाकर उन्हें प्रशिक्षित करना।
  • मल्टी मीडिया इक्विपमेंट व संसाधनों से युक्त स्मार्ट सभागार का निर्माण करवाना,जहां ग्रामीण बच्चे हर क्षेत्र के विशेषज्ञों से जुड़ सके, सीख सके, पढ़ सके, संवाद कर सके।

Become a volunteer

Join us for a better life and beautiful future

Gyan Pravah is non-government organizations (NGO) registered under government of Bihar Reg No – 02/2022 date on date -22/02/2022, For joining or helping the our organizations click on Apply Button.